माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में एक मौजूदा दस्तावेज़ खोलना | Opening an Existing Document in Microsoft Word

Microsoft Word एक शक्तिशाली वर्ड प्रोसेसिंग टूल है, जो दस्तावेज़ बनाने, संपादित (Edit) करने और प्रबंधित (Manage) करने के लिए उपयोग किया जाता है। यदि आपने पहले से कोई दस्तावेज़ बनाया है और उसे फिर से खोलना चाहते हैं, तो MS Word इस प्रक्रिया को बेहद आसान और तेज़ बना देता है। नीचे दिए गए चरणों को ध्यानपूर्वक पढ़ें और पालन करें ताकि आप किसी भी दस्तावेज़ को आसानी से खोल सकें।

फाइल टैब का उपयोग करके डॉक्यूमेंट खोलना | Opening a document using the File tab

  1. Microsoft Word को खोलें।
  2. स्क्रीन के ऊपर बाईं तरफ "File" टैब पर क्लिक करें।
  3. फिर, "Open" विकल्प पर क्लिक करें।
  4. इसके बाद आपको निम्न विकल्प दिखाई देंगे:
    • Recent: यह आपके हाल ही में खोले गए डॉक्यूमेंट्स की लिस्ट दिखाएगा। यहां से आप किसी भी डॉक्यूमेंट पर क्लिक करके उसे खोल सकते हैं।
    • This PC: अगर डॉक्यूमेंट आपके कंप्यूटर में कहीं और सेव है, तो आप "Browse" पर क्लिक करके उस स्थान तक जा सकते हैं, जहां वह डॉक्यूमेंट सेव है।
    • One Drive : यदि डॉक्यूमेंट क्लाउड स्टोरेज में सेव है, तो इसे यहां से एक्सेस किया जा सकता है।
  5. उस डॉक्यूमेंट पर क्लिक करें, जिसे आप खोलना चाहते हैं, और फिर "Open" पर क्लिक करें।

डॉक्यूमेंट खोलने के लिए शॉर्टकट | Shortcut to open document

  • Ctrl + O इस शॉर्टकट का उपयोग करके आप किसी भी मौजूदा डॉक्यूमेंट को खोलने के लिए विंडो सक्रिय कर सकते हैं ।

Post a Comment

Previous Post Next Post